IPL Media Rights Live Updates: दुनिया का दूसरा सबसे अमीर टूर्नामेंट बना IPL, पैकेज C की नीलामी जारी, 47000 करोड़ पहुंची BCCI की कमाई

IPL Media Rights Live Updates: दुनिया का दूसरा सबसे अमीर टूर्नामेंट बना IPL, पैकेज C की नीलामी जारी, 47000 करोड़ पहुंची BCCI की कमाई

आईपीएल अधिकार पैकेज ए और बी सोमवार को बिक्री पर गए। रिलायंस वायकॉम ने डिजिटल अधिकार हासिल किए और डिज्नी स्टार ने आईपीएल 2023-27 के प्रसारण अधिकार बरकरार रखे। पैकेज सी और डी के लिए बोली आज भी जारी है। पैकेज सी की कीमत 2,450 करोड़ रुपए पहुंच गई है। सूत्रों के मुताबिक, वायकॉम और डिज्नी पैकेज सी के लिए भारी बोली लगा रहे हैं जो बीसीसीआई का मास्टरस्ट्रोक साबित हो रहा है। बीसीसीआई का कुल राजस्व 47,000 करोड़ रुपये के पार हो गया है और आज और बढ़ सकता है।

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पैकेज बी - आईपीएल के डिजिटल अधिकार वायाकॉम 18 को प्रति मैच 50 करोड़ रुपये में बेचे गए - रिलायंस जियो
पैकेज सी - 1837.5 करोड़ प्रति मैच / मूल्य 18.75 करोड़ - वर्तमान में प्रगति पर है
पैकेज डी - शेष 5 विश्व क्षेत्रों में से 3 बिक चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया, यूरोप सहित वायाकॉम यूके में स्थानांतरित - जारी है

किसी और दिन
आईपीएल 2023-27 के लिए डिज्नी स्टार रु। प्रसारण अधिकारों के लिए 23,575 करोड़ रुपये। वायकॉम ने डिजिटल राइट्स में ₹20,500 करोड़ जीते हैं। डिजिटल अधिकार प्रसारण कीमतों से केवल 13% कम हैं। मीडिया अधिकार बोली रु. 44,075 करोड़ (5.64 बिलियन अमरीकी डालर)।

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इनसाइडस्पोर्ट के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पैकेज ए डिज्नी-स्टार 23,575 करोड़ (प्रति मैच 575 करोड़ रुपये) में बिका है। रिलायंस वायकॉम ने भारत के लिए 20,500 करोड़ रुपये (प्रति मैच 50 करोड़ रुपये) का डिजिटल अधिकार पैकेज जीता है। कुल मिलाकर, बीसीसीआई को पैकेज ए + बी की बिक्री से रु। 107.5 करोड़ प्राप्त हुए हैं। ऐसी अटकलें हैं कि सोनी ने पैकेज ए राइट्स जीते हैं और जियो ने पैकेज बी जीता है। लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है और न ही इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी दी है। तकनीकी रूप से पैकेज ए का विजेता अभी भी डिजिटल अधिकारों के लिए पैकेज बी के विजेता को चुनौती दे सकता है। यदि ऐसा होता है, तो दोपहर 2 बजे के बाद पैकेज के लिए फिर से बोली लगाई जाएगी।

पहला दिन
वर्तमान में बोली 43,000 करोड़ रुपये है - पूर्ण अधिकार पैकेज की कुल मूल लागत से लगभग 7000 करोड़ रुपये अधिक। आईपीएल की ई-नीलामी आज खत्म होने की संभावना नहीं- दिन का आखिरी दिन शाम छह बजे है। सभी बोलीदाता अभी भी मैदान में हैं - सोमवार को भी ई-नीलामी चलेगी।

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आईपीएल के डिजिटल अधिकारों का मूल्य 19,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है, जबकि आईपीएल के लाइव प्रसारण अधिकारों का मूल्य 24,000 करोड़ रुपये को पार कर गया है। अब तक कुल बोली रु. 43,000 करोड़ और सभी बोली लगाने वाले अभी भी मैदान में हैं।
आईपीएल की ई-नीलामी के पहले चरण में मीडिया राइट्स की बोली 40,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है. यह आईपीएल मीडिया अधिकारों के मौजूदा मूल्य से दोगुना है।
पहले दिन की नीलामी शाम 6 बजे तक चलेगी - दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक। पैकेज ए के लिए ज़ी द्वारा बोली लगाने की संभावना नहीं है, पैकेज बी और सी ज़ी की प्राथमिकता है जो अभी आपको बताई गई है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पैकेज ए के लिए कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से बोली लगा रहा है।

ललित मोदी ने बड़ी और साहसिक भविष्यवाणी की है - आईपीएल के मीडिया अधिकार 8 अरब डॉलर से अधिक मिलेंगे, उनकी राय में यह 10 अरब डॉलर तक जा सकता है। बोली लगाने वालों के अनुरोध पर, बीसीसीआई ने 50 लाख रुपये से अधिक की अतिरिक्त बोलियों को मंजूरी दी है। दिलचस्प बात यह है कि चूंकि यह एक ई-नीलामी मॉड्यूल है, इसलिए न तो बीसीसीआई और न ही बोली लगाने वालों को पता है कि कौन किसके लिए बोली लगा रहा है। केवल एक चीज जो उनकी स्क्रीन पर दिखाई देती है वह है अंतिम बोली राशि।
बता दें, बीसीसीआई पहली बार ई-नीलामी कर रहा है। ई-नीलामी जंक्शन की जिम्मेदारी है।

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चार कंपनियों के बीच कांटे की टक्कररिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकारों का प्रबल दावेदार माना जाता था। बेजोस को उम्मीद थी कि अमेज़ॅन डिजिटल अधिकारों के लिए बोली लगाने में सबसे आगे होगा, लेकिन बिना कोई कारण बताए वापस ले लिया।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "हां, अमेज़ॅन दौड़ से बाहर है।" उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया। जहां तक ​​गूगल (यूट्यूब) का सवाल है तो उन्होंने बोली दस्तावेज तो ले लिए लेकिन जमा नहीं किए। अब तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं।इस बार चार विशेष मीडिया अधिकार पैकेज हैं जिनकी 2023 से 2027 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के दो दिनों के लिए ई-नीलामी की जाएगी जिसमें अंतिम मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 किया जाएगा। दो साल का भी है प्रावधान

पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के अनन्य टीवी (प्रसारण) अधिकार शामिल हैं जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल अधिकार शामिल हैं। पैकेज सी प्रत्येक सीजन में 18 चयनित मैचों के लिए डिजिटल अधिकारों के लिए है जबकि पैकेज डी (सभी मैच) टीवी के लिए संयुक्त अधिकारों और विदेशी बाजार के लिए डिजिटल के लिए होगा। IPL Media Rights Live Updates: IPL बना दुनिया का दूसरा सबसे अमीर टूर्नामेंट, जारी रहेगी पैकेज C की नीलामी, BCCI का राजस्व 47000 करोड़ रुपये तक पहुंचा

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