IPL 2021: IPL दर्शकों की संख्या में गिरावट के साथ, IPL विज्ञापनदाता स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क से छूट चाहते हैं

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इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें संस्करण की समस्याएं हर संभव मोर्चे पर बढ़ रही हैं। BCCI के लिए एमिड कोविद -19 का संकट, टूर्नामेंट को जारी रखना मुश्किल हो रहा है और आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के लिए दर्शकों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है। आईपीएल 2021 - व्यूअरशिप छोड़ने, विज्ञापनदाताओं को छूट की तलाश: रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापनदाताओं ने छूट मांगना शुरू कर दिया है या चाहते हैं कि उनके सौदों को फिर से शुरू किया जाए क्योंकि आईपीएल 2021 की रेटिंग लगातार गिर रही है। हालांकि इस स्तर पर आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार नेटवर्क ने इस बात से इनकार किया है कि विज्ञापनदाता द्वारा ऐसा कोई अनुरोध किया गया है - लेकिन इकनॉमिक टाइम्स ने बताया है कि विज्ञापनदाता और उनकी एजेंसियां ​​छूट के लिए स्टार नेटवर्क के दरवाजे खटखटा रही हैं।

विज्ञापनदाताओं के साथ आईपीएल अनुबंध के अनुसार, रेटिंग में गिरावट या लीग से संबंधित किसी अन्य मुद्दे के मामले में किसी भी निकास की अनुमति नहीं है। मीडिया खरीदने वाले कार्यकारी में से एक ने ईटी को बताया कि कुछ विज्ञापनदाता अधिक अतिरिक्त-एयरटाइम में लेवे चाहते हैं। “हमने इस वर्ष आईपीएल पर विज्ञापन के लिए कम से कम 20% प्रीमियम का भुगतान किया है; हम बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन हमें स्टार प्लेटफॉर्म पर अतिरिक्त विज्ञापन के लाभ के मामले में सौदों या मुआवजे की आवश्यकता होती है, “एक प्रमुख विज्ञापनदाता के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिसने प्रमुख विज्ञापन स्लॉट खरीदे हैं। ईटी द्वारा उद्धृत मीडिया खरीदना कार्यकारी के अनुसार, "रेटिंग नीचे है, खिलाड़ी लीग को छोड़ रहे हैं, और खुदरा दुकानों को बंद कर दिया गया है, घर के बाहर आवेग की खपत नगण्य है।"

“विज्ञापनदाता कुछ लीव के लिए पूछने में उचित हैं। जब उन्होंने स्टार के साथ करार किया, तो दूसरी लहर (महामारी की) कहीं नहीं थी, ”मीडिया मार्केटिंग कंपनी मोगे मीडिया के अध्यक्ष संदीप गोयल ने कहा। उन्होंने कहा, "जब कोई नकारात्मक पक्ष से बाहर निकल सकता है और जब कोई उल्टा होता है तो लहर की सवारी करता है, इसलिए बीच मैदान में काम किया जाएगा। IPL 2021 LIVE - IPL 2021 के लिए दर्शकों की रेटिंग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14 वां संस्करण भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल 2021 के लिए पहुंच या देखने के मिनट हों, दोनों लीग के अंतिम संस्करण की तुलना में लगभग 30-35% कम हैं।

मिनट देखना - भारत के लिए BARC इंडिया डेटा 2 + / TV केवल / लाइव मैच केवल
IPL 2021 - पहले 17 मैचों के लिए 6.62 बिलियन
आईपीएल 2020 - पहले 14 मैचों के लिए 8.34 बिलियन
IPL 2019 - पहले 17 मैचों के लिए 6.07 बिलियन

आईपीएल 2020 में पहले 14 मैचों के लिए 8.34 बिलियन की तुलना में 17 मैचों के लिए देखने का समय 6.62 बिलियन था और आईपीएल 2019 में 6.07 बिलियन।

संचयी पहुंच - भारत 2 के लिए BARC भारत डेटा + / टीवी केवल / लाइव मैच केवल
IPL 2021 - पहले 17 मैचों के लिए 105 मिलियन दर्शक
आईपीएल 2020 - पहले 14 मैचों के लिए 116 मिलियन दर्शक
IPL 2019 - पहले 17 मैचों के लिए 101 मिलियन दर्शक

BARC इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के पहले 17 मैचों ने 105 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच प्राप्त की है। तुलनात्मक रूप से, आईपीएल 2020 के पहले 14 मैचों में 116 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच थी। IPL 2019 में पहले 17 मैचों के लिए 101 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच थी।

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