IPL 2021 व्यूअरशिप: IPL के लिए डबल झटका, कोविद -19 से IPL व्यूअरशिप, रेटिंग्स में लगभग 35% की गिरावट

s

जैसा कि पूरा देश कोविद -19 खतरे से जूझ रहा है - न केवल कोविद -19 ने आईपीएल बायो-बबल का उल्लंघन किया है, बल्कि आईपीएल 2021 की टेलीविज़न रेटिंग को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2021) के 14 वें संस्करण के दर्शकों के आंकड़े भी बुरी तरह से मारा है। यह स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल 2021 के लिए पहुंच या देखने के मिनट हों, दोनों लीग के अंतिम संस्करण की तुलना में लगभग 30-35% कम हैं।

मिनट देखना - भारत के लिए BARC इंडिया डेटा 2 + / TV केवल / लाइव मैच केवल
IPL 2021 - पहले 17 मैचों के लिए 6.62 बिलियन
आईपीएल 2020 - पहले 14 मैचों के लिए 8.34 बिलियन
IPL 2019 - पहले 17 मैचों के लिए 6.07 बिलियन

आईपीएल 2020 में पहले 14 मैचों के लिए 8.34 बिलियन की तुलना में 17 मैचों के लिए देखने का समय 6.62 बिलियन था और आईपीएल 2019 में 6.07 बिलियन।

संचयी पहुंच - भारत 2 के लिए BARC भारत डेटा + / टीवी केवल / लाइव मैच केवल
IPL 2021 - पहले 17 मैचों के लिए 105 मिलियन दर्शक
आईपीएल 2020 - पहले 14 मैचों के लिए 116 मिलियन दर्शक
IPL 2019 - पहले 17 मैचों के लिए 101 मिलियन दर्शक

BARC इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 के पहले 17 मैचों ने 105 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच प्राप्त की है। तुलनात्मक रूप से, आईपीएल 2020 के पहले 14 मैचों में 116 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच थी। IPL 2019 में पहले 17 मैचों के लिए 101 मिलियन दर्शकों की संचयी पहुंच थी। मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शुरुआती गेम संख्या में लगभग 25-30% की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने दावा किया था कि आईपीएल 2019 के उद्घाटन मैच की तुलना में संख्या 42% अधिक थी - लेकिन साथ ही साथ यह भी माना कि आईपीएल की तुलना में 2020 में 1 मैच के लिए संख्या काफी कम थी।

IPL 2021 रेटिंग: IPL 2021 के लिए दर्शकों की संख्या में काफी गिरावट के बावजूद, टेलीविजन पर नंबर 1 संपत्ति के रूप में इसकी स्थिति बरकरार रही। आईपीएल 2021 के सप्ताह तीन की टीवी रेटिंग के अनुसार लाइव मैच सप्ताह के सबसे बड़े कार्यक्रमों को बड़े अंतर से देखा जाता है। ऐसा वर्चस्व है कि, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी नंबर 1 चैनल है और सभी शैलियों में सबसे अधिक दर्शकों की संख्या हासिल कर रहा है। इसके अलावा, मुंबई इंडियंस ने साप्ताहिक व्यूअरशिप चार्ट में शीर्ष पर रहा क्योंकि टेलीविजन पर शीर्ष पांच सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कार्यक्रमों में से तीन रोहित शर्मा की अगुवाई वाले मैचों के थे।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल इंडिया (BARC), MI vs पंजाब किंग्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, IPL 2021 का मैच 17 अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच सबसे ज्यादा देखा गया। औसतन 22047 (साप्ताहिक एएमए 000 ') लोग प्रति मिनट लाइव मैच देखते थे। एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) बनाम इयोन मॉर्गन की कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 21 अप्रैल को दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच था। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच को भारतीय टेलीविज़न पर नंबर 3 शो का दर्जा दिया गया। शीर्ष पांच में शेष दो क्रमश: दिल्ली कैपिटल और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ थे।

Post a Comment

Tags

From around the web